7 लाख से अधिक बच्चों खिलाई जाएगी, पेट के कीड़े मारने की दवा स्वास्थ्य कर्मचारी अपने कार्य को पूर्ण शिद्दत से करें- सीईओ जिला पंचायत

 

7 लाख से अधिक बच्चों खिलाई जाएगी, पेट के कीड़े मारने की दवा स्वास्थ्य कर्मचारी अपने कार्य को पूर्ण शिद्दत से करें- सीईओ जिला पंचायत

स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा बैठक संपन्न

शिवपुरी, 7 सितंबर 2024/ स्वास्थ्य विभाग शिवपुरी द्वारा 10 सितंबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस के अवसर पर 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के 7 लाख 18 हजार 939 बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा खिलाई जाएगी। कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सीईओ जिला पंचायत उमराव सिंह मरावी ने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी आम जन को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का कार्य पूर्ण शिद्दत से करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय ऋषिस्वर ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी नेशनल डीवार्मिंग डे अर्थात एनडीडी अभियान चलाए जा रहा है। इसका उद्देश्य बच्चों और बड़ों को कृमि मुक्त करना है। जिससे बीमारियों का संचरण रोका जा सके तथा एनिमिया, कुपोषण और विकासात्मक विलंब के साथ अन्य बीमारी से आम जन को बचाया जा सके।

एनडीडी अभियान में 1-2 साल तक के बच्चों को पीसकर आधी गोली, 2-3 साल तक के बच्चों को एक गोली पीस कर तथ 3-19 साल के बच्चों और युवाओं को पूरी गोली चबाकर पानी से खिलाई जानी है। इसके अतिरिक्त 20 बर्ष से 49 बर्ष की महिला को भी एलवेडाजाल टेबलेट दी जाएगी। यह दवा स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्रों सहित आशा कार्यकर्ताओं द्वारा खिलाई जाएगी।

डॉ संजय ऋषीश्वर ने कहा कि एनडीडी अभियान की तैयारियों की समीक्षा सहित अन्य स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा आज कलेक्टर सभागार में जिला पंचायत शिवपुरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उमराव सिंह मरावी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत ने सभी कर्मचारियों को शिद्दत से काम करने के साथ संवेदनशीलता से काम करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में टीकाकरण, जल वायु परिवर्तन और एनडीडी अभियान की तैयारियों और उपलब्धियों की समीक्षा की गई।

बैठक में जिला स्तर से सीएमएचओ डॉ संजय ऋषीश्वर, डीएचओ डॉ आशीष व्यास, डीटीओ डॉ अलका त्रिवेदी, डीपीएम डॉ शीतल व्यास, जिला मीडिया अधिकारी अखिलेश शर्मा तथा विकास खंड स्तर से बीएमओ, सीडीपीओ, प्रभारी चिकित्साधिकारी, वीईओ, बीपीएम,बीसीएम उपस्थित रहे।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें