सोयाबीन और मक्का की एमएसपी बढ़ाने के लिए किसानों का प्रदर्शन,अर्धननग्न होकर पेंड भरते हुए एसडीएम कार्यालय पहुंचे

सोयाबीन और मक्का की एमएसपी बढ़ाने के लिए किसानों का प्रदर्शन,अर्धननग्न होकर पेंड भरते हुए एसडीएम कार्यालय पहुंचे

 

 

शिवपुरी……फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं बढ़ने से अन्नदाता परेशान है। ऐसे में अब अन्नदाता ने आंदोलन की राह अख्तियार कर ली है। इसी क्रम में शुक्रवार को किसान अर्द्धनग्न प्रदर्शन करते हुए पेंड़ भरकर एसडीएम कार्यालय पहुंचे। जहां किसानों ने मुख्यमंत्री सहित केंद्रीय कृषि मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। किसानों का कहना था कि उत्पादित फसलों का किसान को उचित भाव नहीं मिल पा रहा है और किसान के लिए खेती घाटे का सौदा बनती जा रही है। ऐसा केंद्र व प्रदेश शासन की गलत नीतियों व निर्णयों के कारण हो पा रहा है।

देखें वीडियो👇👇👇

संयुक्त किसान मोर्चा ने  ये रखीं मांगें

– देश में सभी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार सी-2 प्लस 50 प्रतिशत के आधार पर निर्धारित करें। किसानों को मक्का का न्यूनतम समर्थन

मूल्य दिलाने के लिए सभी मंडियों, उपमंडियों व सोसायटियों में 1 अक्टूबर से सरकारी कांटे लगाकर सरकारी खरीद की व्यवस्था आवश्यक रूप से कराई जाए।

सोयाबीन का न्यूनतम भाव 6 हजार प्रति क्विंटल एवं मक्का का न्यूनतम भाव 2 हजार 500 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया जाए। धान के निर्यात पर लगने वाले कर में की गई बढ़ोत्तरी को वापस करने के लिए केंद्र सरकार से सिफारिश की जाए।

रबी सीजन की बोवनी के पूर्व प्रदेश में निगरानी समितियां बनाकर फसल के भाव के अनुपात में कई गुना ज्यादा पर बीज बेचने वाली कंपनियों पर सख्ती।की जाए। देश में पाम आयल के आयात पर पूर्णतः रोक लगाने एवं उसे गैरकानूनी बनाने के लिए केंद्र सरकार से सिफारिश की जाए।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें