सूरज की किरणे रखती है बीमारियों को दूर

सूरज की किरणे रखती है बीमारियों को दूर

February 26, 2024
सूरज की रोशनी में ऐसे चमत्कारी गुण होते हैं, जिनके कारण शरीर पर विभिन्न प्रकार के संक्रमणों के असर की आशंका कम हो जाती है। धूप के सेवन से शरीर में श्वेत रक्त कणों का पर्याप्त निर्माण होता है, जो रोग पैदा करने वाले कारकों से लड़ने का काम करते हैं और आपको तरोताजा बनाये रखते हैं।
दूर होते हैं रोग
सूर्य की किरणें रोगनिवारक होती हैं, जिनके सेवन से आपका शरीर अनेक तरह के रोगों से सुरक्षित रहता है।
कैंसर से बचाव
सूरज की किरणों में एंटी कैंसर तत्व होने से कैंसर का खतरा टलता है। जिन्हें कैंसर है, उन्हें धूप से बीमारी में आराम महसूस होता है। शोधों से यह बात सामने आई है कि जहां धूप कम समय के लिए होती है या जो लोग धूप में कम समय बिताते हैं, कैंसर की आशंका वहां ज्यादा होती है।
रक्त संचरण सुधरता है
ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से काम करे, इसके लिए शरीर में गर्मी या ऊर्जा की जरूरत होती है। गर्मी मिलने से नाड़ियों में सिकुड़न नहीं होती।
ठीक रहता है हाजमा
हाजमे का काम जठराग्नि द्वारा होता है। पर्याप्त मात्रा में सूर्य की गर्मी लेने से जठराग्नि अधिक सक्रिय होती है और भोजन अच्छी तरह से पचता है।
मिलती है शारीरिक शक्ति
जब खाना अच्छी तरह से पचेगा और शरीर को लगेगा, तो धातुओं के पुष्ट होने से शरीर में ओज का निर्माण होगा और बल व ताकत बनी रहेगी।
अवसाद भी दूर होता है
ठीक मात्रा में धूप नहीं मिलने से शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोन की मात्रा कम हो जाता है। इससे अवसाद की आशंका बढ़ जाती है। पूरी धूप मिलने से सेरोटोनिन पूरी मात्रा में बनता है और मानसिक स्थिति ठीक रहती है। धूप सेंकने से मूड भी अच्छा होता है, क्योंकि धूप से सेरोटोनिन व एंडोर्फिन की सही मात्रा बनती है और ये हार्मोन हैप्पीनेस पैदा करने के अलावा मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक सेहत को चुस्त रखत हैं। यह बॉडी क्लॉक रिद्म को संतुलित रखने में सहायक साबित होती है। धूप सेंकने से नींद की समस्या भी दूर होती है, क्योंकि धूप का सीधा असर हमारे पीनियल ग्लैंड पर होता है। यह ग्लैंड शरीर में मेलाटोनिन नामक हार्मोन बनाता है, जो नींद की गुणवत्ता को तय करता है, सुधारता है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें