Indian Soldiers एलएसी पर सीख रहे बिना हथियारों की लड़ाई, रोज सुबह हो रही प्रे‎क्टिस

Indian Soldiers एलएसी पर सीख रहे बिना हथियारों की लड़ाई, रोज सुबह हो रही प्रे‎क्टिस

किबिथु। एलएसी पर भारतीय सै‎निक अब ‎बिना ह‎थियारों की लड़ाई
करने की ट्रे‎निंग ले रहे हैं। इसके ‎लिए प्र‎ति‎दिन सुबह अभ्यास ‎किया जा रहा है। दरअसल लाइन ऑफ एक्चुल कंट्रोल पर भारतीय सेना ने अनआर्म्ड कॉम्बेट यानी बिना हथियारों की लड़ाई को सैनिकों की रेगुलर एक्सरसाइज का हिस्सा बनाया है। यहां सैनिक हर सुबह अपनी फिजिकल ट्रेनिंग के साथ अनआर्म्ड कॉम्बेट की प्रैक्टिस भी कर रहे हैं। साथ ही यहां के मौसम, परिस्थितियों और चुनौतियों को देखते हुए बैटल प्रिपेयर्डनेस इफिसिएंसी टेस्ट के लिए भी हर रोज ड्रिल कर रहे हैं। यहां तैनात सैनिक हर सुबह गतका मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस करते हैं। यह एक पारंपरिक मार्शल आर्ट है। हर सुबह यहां सैनिक बहुत ही आक्रामक तरीके से दूसरे सैनिक को धक्का दे रहे हैं और जमीन पर गिराकर उस पर हावी हो रहे हैं।

बता दें ‎कि बे‎हद अग्रेसिव तरीके से यह गुत्थम गुत्था की लड़ाई हो रही है। यह उस ट्रेनिंग से अलग है जो सैनिकों को लड़ाई के लिए दी जाती है। दरअसल भारत और चीन के बीच तय प्रोटोकॉल और समझौते यह कहते हैं कि एलएसी पर पट्रोलिंग के दौरान दोनों तरफ से सैनिकों को यह कोशिश करनी चाहिए कि तनाव ना बढ़े। साथ ही ऐसी स्थिति ना हो कि फायरिंग करनी पड़े। इसलिए एलएसी पर जब भी भारतीय और चीनी सैनिकों का आमना सामना होता है और तनाव बढ़ता है तो धक्का- मुक्की होती है और यह बढ़कर कई बार गुत्थम -गुत्था की लड़ाई तक भी पहुंच जाती है। हालां‎कि दोनों तरफ से यही कोशिश रहती है कि फायरिंग ना हो।

यहां पर सै‎निकों को संयम की भी सलाह दी जाती है। इसके ‎लिए एलएसी पर पूरी कोशिश रहती है कि संयम बरता जाए। लेकिन चीनी सैनिक अगर एलएसी पार करने की कोशिश करते हैं तो उन्हें बिना फायरिंग के गुत्थम-गुत्था की लड़ाई में सबक सिखाया जाता है। मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग भारतीय सैनिकों को और कॉन्फिडेंस और मजबूती दे रही है। कमांडिंग ऑफिसर कर्नल प्रिंस रोहित ने कहा कि हम चुनौतियों को मौके की तरह देखते हैं। चुनौतियां हमें हमारी कार्यकुशलता को और मजबूत करने में मदद करती हैं। वहीं कर्नल प्रिंस ने कहा कि देश सेवा का जज्बा और नाम, नमक, निशान बहुत बड़ा मोटिवेशन है। लगातार ट्रेनिंग और आला दर्जे के इक्विपमेंट सैनिकों का हौंसला बढ़ाते हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें