विकासखंड पोहरी के ग्राम आकुर्सी में मनाया सरसों प्रक्षेत्र दिवस

विकासखंड पोहरी के ग्राम आकुर्सी में मनाया सरसों प्रक्षेत्र दिवस

शिवपुरी….. विकासखंड पोहरी के ग्राम आकुर्सी में मंगलवार को संकुल अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन तिलहन (सरसों) अतंर्गत प्रक्षेत्र दिवस सह कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
भा.कृ.अनु.प-अटारी जोन 9, जबलपुर के निर्देशानुसार संकुल अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन तिलहन अंतर्गत जिले में सरसों का क्षेत्रफल एवं उत्पादकता बढ़ाने के उद्धेश्य से कृषि विज्ञान केन्द्र के द्वारा कलस्टर का चयन कर विभिन्न ग्रामों में प्रदर्शन डाले गये। इस कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. पुनीत कुमार के निर्देशन में संकुल अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन के अंतर्गत सरसों की उन्नत प्रजाति का प्रचार-प्रसार हेतु डॉ.ए.एल.बसेड़िया, वैज्ञानिक (कृषि अभियांत्रिकी) प्रभारी संकुल अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन तिलहन द्वारा सरसों (प्रजाति आर एच 725) के प्रदर्शनों का महत्व विस्तार से समझाया एवं किसानों को सरसों की उन्नत तकनीकी खेती एवं सामयिक सलाह के साथ किसानों को जानकारी दी गई।
कार्यक्रम में डॉ.जे.सी. गुप्ता, वैज्ञानिक (पौध संरक्षण) द्वारा सरसों एवं रबी फसलों से सम्बन्धित तकनीकी जानकारी दी गई। इसके साथ ही सरसों का उन्नत बीज तैयार करने की विस्तार से किसानों को जानकारी दी गई। कार्यक्रम में लगभग 50 किसानों की भागीदारी रही।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें