आम चुनाव के लिए पाकिस्तान में हुआ मतदान,नवाज की पार्टी जीतने की उम्मीद

आम चुनाव के लिए पाकिस्तान में हुआ मतदान,नवाज की पार्टी जीतने की उम्मीद

करांची। आम चुनाव के ‎लिए पाकिस्तान में मतदान जारी हैं। हालां‎कि नतीजे आने से पहले ही एक रिपोर्ट ने खलबली मचा दी है। इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पाकिस्तानी आम चुनाव में नवाज शरीफ की पार्टी को जीत मिल सकती हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि इस बार एक पार्टी अकेले दम पर सरकार बना सकती है। आज आम चुनाव के लिए मतदान सुबह आठ बजे से शुरु हुआ जो ‎कि शाम पांच बजे तक चलेगा। यहां पर ‎फिलहाल 266 सीटों पर वोटिंग हो रही है। 5121 उम्मीदवार मैदान में हैं। पाकिस्तान में भले ही चुनाव हो रहे हैं, लेकिन सभी को पता है कि जीतेगा वही, जिसे वहां की सेना जिताना चाहेगी। ले‎किन रिपोर्ट के सामने आने से चुनावों में सेना के दखल की बातों को लगभग कंफर्म कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरकर सामने आ सकती है। इसके साथ ही बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी दूसरे स्थान पर रहने की संभावना है। इन दोनों पार्टियों के बाद बाकी बची हुई सीटों पर इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी व दूसरे दलों के रहने की संभावना है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया ‎कि रिपोर्ट पुलिस सोर्स, राजस्व विभाग, श्रमिक संगठनों और अलग-अलग क्षेत्रों से आने वाले पेशेवर लोगों के इंटव्यू के आधार पर बनाई गई है।

इसके लिए पुलिस स्टेशन और यूनियन काउंसिल के स्तर पर भी मूल्यांकन किया गया है। ये पाकिस्तान की सबसे निचली प्रशासनिक इकाइयां हैं। इस चुनाव में नवाज शरीफ की एनएमएलएन पार्टी 115 से लेकर 132 सीटें तक जीत सकती है। अगर इसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटों को भी जोड़ दिया जाए तो यह अकेले ही अपने दम पर सरकार बना लेगी। रिपोर्ट के मुताबिक आम चुनावों में पीपीपी को 35 से 40 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि पीटीआई के स्वतंत्र उम्मीदवारों को 23 से 29 सीटें मिल सकती हैं। इधर अल्ताफ हुसैन की पार्टी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट को 12-14 सीटें, फजल उर रहमान की जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम को 6-8 सीटें, चौधरी शुजात हुसैन की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (कायद) और जहांगीर खान तरीन की इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी को 2-3 सीटें मिलने की संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक प्रांतीय चुनाव में नवाज की पार्टी को 297 में से 190 के आसपास सीटें मिल सकती हैं। इसका मतलब है कि पंजाब प्रांत में उनकी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिल जाएगा।

पंजाब के कुछ जिलों को छोड़कर पार्टी सभी जगहों पर जीत हासिल कर सकती है और सबसे बड़े प्रांत में पूर्ण बहुमत से सरकार बना सकती है। पा‎किस्तान में होने वाले चुनाव के मद्देनजर देशभर में लगभग 650,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। चुनाव में देश के 12.85 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से सरकार ने अफगानिस्तान और ईरान के साथ लगने वाली सीमाओं को सील कर दिया। पोलिंग अधिकारियों के निरीक्षण में 90 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान सामग्री पहुंचाई गई। चुनावा के मद्देनजर देशभर में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है। ताकि, लोग बिना किसी रोक-रुकावट के वोट डाल सकें। चुनाव आयोग ने देशभर में कुल 90,7675 पोलिंग बूथ बनाए हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें