मेरी कहानी मेरी जुबानी स्व सहायता समूह से जुडकर रजनी ने खोला आजीविका साड़ी सैल

मेरी कहानी मेरी जुबानी
स्व सहायता समूह से जुडकर रजनी ने खोला आजीविका साड़ी सैल

शिवपुरी…..
तहसील खनियांधाना के सुनारकलां निवासी रजनी राजा बुंदेला भी आज एक आत्मनिर्भर महिला है, जिनकी आत्मनिर्भर बनने की कहानी आजीविका मिशन के द्वारा बनाए गए स्वसहायता समूह से होकर जाती है।
रजनी ने बताया कि समूह की बदौलत ही आज उन्होंने स्नातक तक शिक्षा प्राप्त की है और स्वयं का आजीविका साड़ी सैल का संचालन कर रही हैं।
रजनी राजा बुंदेला ने बताया कि वे तहसील खनियांधाना के सुनारकलां की रहने वाली है और संतोषी माता स्वसहायता समूह की सदस्य है। समूह से जुड़ने से पूर्व मेरी व मेरे परिवार की स्थिति बहुत ही खराब थी। समूह से जुड़ने के बाद ही मैंने अपनी स्नातक की शिक्षा पूर्ण की है। इसके उपरांत मैंने समूह से डेढ़ लाख रूपए का लोन लिया और स्वयं का व्यवसाय साड़ी सैल के रूप में खोला। जिसका नाम भी उन्होंने आजीविका साड़ी सेंटर रखा। जहां राजस्थानी पोशाक बेची जाती हैं। आज क्षेत्र में उनकी दुकान राजस्थानी पोशाक के लिए प्रसिद्ध है।
उन्होंने बताया कि डेढ़ लाख रूपए से तीन लाख रूपए की आय बनाई और तीन से फिर 4 लाख रूपए की आय बनाई है। वह लगातार अपना काम बढ़ा रही हैं। उनकी प्रतिमाह लगभग 40 हजार रुपए की आय हो जाती है। उन्होंने मूंगफली तेल का भी काम शुरू किया है। इसमें परिवार का भी पूरा सहयोग उन्हें मिला है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें