नौकरी के लिए इजरायल जाने का उत्साह,लग गईं लंबी कतारें

नई दिल्ली । भारत में बढ़ती बेरोजगारी का ही परिणाम है की युवा अपनी जान जोखिम में डालकर इजरायल में नौकरी करने के लिए उत्साहित हो रहे हैं। वजह ये है कि भारत में नौकरियों का टोटा है और जो निजी क्षेत्र में काम कर रहे हैं उनके वेतन से घर नहीं चल सकता। ऐसी ही मजबूरी के चलते युवा इजरायल में नौकरी हासिल करने के लिए ये मौका गंवाना नहीं चाहते है।हमास के साथ जारी जंग के बीच इजरायल ने बड़ी संख्या में नौकरियां निकाली हैं। इजरायल ने अच्छी तनख्वाह और सुविधाओं का ऑफर दिया है। देशभर के लोग इन भर्तियों में भाग लेने के लिए पहुंच रहे हैं।भर्ती केंद्रों के बाहर हजारों की भीड़ देखी जा रही है। एनएसडीसीआई यानी राष्ट्रीय कौशल विकास निगम इंटरनेशनल की ओर से यह भर्ती अभियान चलाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक 31 जनवरी तक ही 5600 से ज्यादा लोगों की भर्ती पूरी हो चुकी है। इजरायल ने 10 हजार कुशल कामगारों की मांग की थी।

रिपोर्ट के मुताबिक एक शख्स ने कहा कि वह इस समय 12 घंटे काम करके भी बमुश्किल 100 रुपये कमा पाता है। ऐसे में इजरायल की नौकरी उसके बड़े काम की है। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों के लिए यह बड़ा अवसर है। विदेश में इतनी अच्छी सैलरी पर काम करके वह कई काम निपटा सकता है। उसको अपनी तीन बहनों की शादी भी करनी है। भर्ती प्रक्रिया में शामिल एक अधिकारी के मुताबिक प्लास्टरिंग, बार बेंडिंग, टाइल रिपेयर और कारपेंट्री जैसे कामों के लिए स्किल टेस्ट लिया जा रहा है। बता दें कि युद्ध की वजह से इजरायल में कामगारों की कमी हो गई है। ऐसे में उसने भारत से लोगों को भेजने का आग्रह किया था। अब भर्ती की कतार में हरियाणा, पंजाब, यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश के हजारों लोग नजर आ रहे हैं। रोहतक के भर्ती केंद्र पर भी लोगों की लंबी कतारें लगी हैं। यहां आए लोगों को कहना है कि इस नौकरी के लिए वह अपनी जान को हथेली पर रखकर भी जाने को तैयार हैं।

इजरायल की यह फर्ती बार बेंडर, राजमिस्त्री, मार्बल मिस्त्री, स्टटरिंग कारपेंटर जैसे कामों के लिए निकाली गई है। इसमें वेतन 1.37 रुपये मासिक होगा। इसके अलावा चिकित्सा बीमा, भोजन और रहने का इंतजाम भी किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक सभी को प्रति माह 16515 रुपये का बोनस भी मिलेगा। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भारत सिर्फ इजरायल ही नहीं बल्कि अन्य देशों को भी कुशल कामगार उपलब्ध करवाने को तैयार है। बता दें कि हमास से जंग के बीच इजरायल ने बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों का वर्क परमिट रद्द कर दिया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें