प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हवाई सेवाओं का लगातार विस्तार हो रहा है – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

मध्यप्रदेश – गुजरात के बीच व्यापारिक संबंध बढ़ाने का दरवाजा बनेगा ग्वालियर

उज्जैन में एयरपोर्ट सुविधा के लिए प्रयास जारी

सभी जिलों में विकसित की जाएंगी हवाई पट्टियां

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ग्वालियर-अहमदाबाद विमान सेवा के शुभारंभ कार्यक्रम में वर्चुअली हुए शामिल

अकासा एयरलाइन की ग्वालियर – अहमदाबाद फ्लाइट के शुभारंभ कार्यक्रम को किया वर्चुअल संबोधित

नई दिल्ली से केन्द्रीय मंत्री सिंधिया एवं केन्द्रीय राज्य मंत्री सिंह ने दिखाई वर्चुअल हरी झण्डी

ग्वालियर विमानतल पर मंत्री द्वय कुशवाह व तोमर की मौजूदगी में हुआ शुभारंभ कार्यक्रम

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हवाई सेवाओं का लगातार विस्तार हो रहा है। अहमदाबाद-ग्वालियर हवाई सेवा से गुजरात से व्यापारिक रिश्ता बनाने में ग्वालियर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के सहयोग से हम बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में भी एयरपोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत हैं। उनके नेतृत्व में उड्डयन के क्षेत्र में देश को नई गति मिली है। मध्यप्रदेश को भी नई उड़ानें मिल रही हैं। बैंगलोर के बाद अहमदाबाद केलिए मिली हवाई सुविधा प्रदेश के पर्यटन और संस्कृति को बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगी।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव अकासा एयर फ्लाइट की ग्वालियर-अहमदाबाद विमान सेवा के उद्घाटन कार्यक्रम में मुरैना से वर्चुअली शामिल हुए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने प्रदेश को मिली सौगात के लिए सभी को शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल डॉ. वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त) नई दिल्ली से वर्चुअली जुड़े।
यहाँ राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल महाराजपुरा पर सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन कल्याण व उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह व ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, विधायक मोहन सिंह राठौर, पूर्व मंत्री माया सिंह, नगर निगम सभापति मनोज तोमर एवं भाजपा जिला अध्यक्ष अभय चौधरी मंचासीन थे।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश और गुजरात के बहुत बड़े पैमाने पर व्यापारिक संबंध बनें, इस दिशा में ऐतिहासिक नगर ग्वालियर मुख्य दरवाजे का रूप लेगा। उन्होंने कहा ग्वालियर-चंबल अंचल सहित सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएँ हैं। हवाई सेवाओं का विस्तार होने से इसमें और तेजी जायेगी।

दूरस्थ अंचलों में टूरिज्म विकसित करने के लिए निजी निवेश से वायुसेना का विस्तार किया जाएगा

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश में 26 हवाई पट्टियां हैं, जिनमें से 22 राज्य शासन की तथा 4 निजी क्षेत्र की हैं। हमारा प्रयास है कि संभाग स्तर के बाद सभी जिलों में भी हवाई पट्टियां हों और इस दिशा में हम केन्द्र सरकार के सहयोग से आगे बढ़ेंगे। दतिया और रीवा में हवाई अड्डा विकसित करने की दिशा में राज्य सरकार ने कदम बढ़ाए हैं। इसके साथ ही उज्जैन में केन्द्र शासन के सहयोग से एयरपोर्ट विकसित किया जाएगा, इससे देश विदेश से आने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी। एयर एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराने एवं प्रदेश के दूरस्थ अंचलों में पर्यटन को विकसित करने में भी हवाई सेवा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। अत: एविएशन और टूरिज्म को जोड़ते हुए निजी निवेश को आकर्षित करने की दिशा में भी केन्द्र सरकार के सहयोग से कदम बढ़ाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि ऐतिहासिक ग्वालियर नगरी का कला, संस्कृति और सभ्यता में गौरवशाली इतिहास है। यहाँ के पर्यटन व कला को बढ़ावा देने में ग्वालियर-अहमदाबाद फ्लाइट मील का पत्थर साबित होगी। ग्वालियर में तानसेन समारोह जैसे राष्ट्रीय स्तर के आयोजन होते हैं। साथ ही व्यापारिक दृष्टि से भी गुजरात से बड़ा आवागमन होता है। इसलिए यह फ्लाइट अत्यंत उपयोगी साबित होगी।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने ग्वालियर शहर को इस फ्लाइट की सौगात दिलाने के लिए उन्होंने केन्द्रीय मंत्री सिंधिया के प्रति आभार जताया। साथ ही विश्वासपूर्वक कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में हवाई पट्टियों के निर्माण में भी उन्हें केन्द्रीय नागर विमानन विभाग से इसी तरह का सहयोग मिलेगा।

ग्वालियर की देश के सात शहरों से एयर कनेक्टिविटी हुई है स्थापित – केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव की सहजता, कर्मठता और प्रगति तथा विकास के प्रति उनकी संकल्पबद्धता से मध्यप्रदेश में नया दौर आरंभ हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हवाई चप्पल पहनने वाले को हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने की मंशा के अनुरूप देश में आम आदमी को हवाई यात्रा सुविधा का लाभ देने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में ग्वालियर अब देश के सात प्रमुख शहरों क्रमश: बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, अहमदाबाद, मुम्बई और अयोध्या से हवाई मार्ग से जुड़ा है। उन्होंने अकासा एयर लाइंस को ग्वालियर-अहमदाबाद सेक्टर में हवाई सेवा आरंभ करने के लिए शुभकामनाएं दीं। ग्वालियर हवाई अड्डे पर मौजूद विमान को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

इस अवसर पर केन्द्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री एवं सेवानिवृत्त जनरल बी के सिंह ने भी वर्चुअल संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ग्वालियर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे के निर्माण से हमें पूरी आशा है कि ग्वालियर में हवाई सेवाओं का और विस्तार होगा। साथ ही मध्यप्रदेश में भी उड़ाने बढ़ेंगीं। उन्होंने सभी को नई फ्लाइट की शुभकामनायें दीं।

सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन कल्याण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि ग्वालियर को आज मिली फ्लाइट की यह सौगात बदलते भारत की तस्वीर को प्रतिबिंबित कर रही है। उन्होंने कहा केन्द्रीय मंत्री सिंधिया के प्रयासों से न केवल ग्वालियर में हवाई सेवा का विस्तार हो रहा है बल्कि रेलवे स्टेशन सहित शहर में अन्य विकास कार्य भी मूर्तरूप ले रहे हैं। कुशवाह ने कहा खुशी की बात है कि ग्वालियर का नया एयर टर्मिनल देश में सबसे तेजी के साथ बनने वाला हवाई अड्डा होगा। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री सिंधिया से ग्वालियर से भोपाल फ्लाइट शुरू करने की मांग भी इस अवसर पर की।

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ग्वालियर को भव्य एयर टर्मिनल और नई उड़ान सेवा की सौगात देने के लिये केन्द्रीय मंत्री सिंधिया के प्रति ग्वालियरवासियों की ओर से आभार जताया। साथ ही कहा कि नए एयर टर्मिनल के निर्माण से केवल हवाई आवागमन की सेवाएँ ही नहीं, हवाई सुविधा से माल ढुलाई का काम भी होगा। इससे व्यापार उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

इनकी भी रही मौजूदगी

यहाँ राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल पर में पूर्व मंत्री ध्यानेन्द्र सिंह, पूर्व विधायक रमेश अग्रवाल, बीज निगम के पूर्व अध्यक्ष महेन्द्र यादव, पार्षद अनिल सांखला तथा सर्वश्री डॉ. केशव पाण्डेय, आशीष प्रताप सिंह राठौर, दीपक शर्मा, सुरेन्द्र शर्मा, किशन मुदगल तथा अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

अकासा एयरलाइन की मध्यप्रदेश की यह पहली फ्लाइट

अकासा एयरलाइन की ग्वालियर से अहमदाबाद फ्लाइट मध्यप्रदेश की पहली फ्लाइट है। कंपनी के अधिकारियों ने जानकारी दी कि ग्वालियर से यह फ्लाइट हर सोमवार को उपलब्ध होगी। फ्लाइट में कुल 189 सीट उपलब्ध रहेंगीं और इसका प्रारंभिक किराया लगभग 4 हजार रूपए रखा गया है। यह फ्लाइट सोमवार को अहमदाबाद से प्रात: 10.55 बजे उड़ान भरेगी और दोपहर 12.45 बजे ग्वालियर पहुँचेगी। ग्वालियर से यह फ्लाइट दोपहर 1.20 बजे रवाना होगी और अपरान्ह 2.50 बजे अहमदाबाद पहुँचेगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

Bureau Report