(बजट) वर्ष 2047 तक भारत को विकसित देश बना लेंगे: निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली । वित्तमंत्री सीतारमण ने देश का अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि भारत 2047 तक विकसित बन जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि उनकी सरकार का फोकस ग्रामीण विकास पर है। निर्मला सीतारमण का यह छठा बजट है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बीते 10 सालों में देश में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए और सरकार गरीबों को सशक्त बना रही है। 4 करोड़ किसानों को फसल बीमा का फायदा मिला है। मुफ्त राशन से 80 करोड़ लोगों की खाने की चिंता खत्म हुई।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने संबोधन में कहा कि हमारी सरकार ने रिकॉर्ड समय में जनकल्याणकारी योजनाओं को पूरा किया। 2047 तक विकसित भारत बना लेंगे. देश में 80 करोड़ लोगों को भोजन उपलब्ध कराया गया। हमारी सरकार का जोर गांवों के विकास पर फोकस है। हमारी सरकार में देश में नौकरी के अवसर बढ़े। किसानों की आर्थिक आय को बढ़ाया गया. सीतारमण ने कहा कि बीते 10 सालों में देश में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट भाषण में कहा कि हमें गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। उनकी जरूरतें और आकांक्षाएं हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं।
अपने संबोधन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार में रोजगार और उद्यम के क्षेत्र में अवसर पैदा किए गए। वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है. 2014 में देश भारी चुनौतियों का सामना कर रहा था. सरकार ने उन चुनौतियों पर काबू पाया और संरचनात्मक सुधार किए, जन हितैषी सुधार किए गए। देश की जनता भविष्य की तरफ देख रही है। वे आशान्वित हैं. पीएम मोदी के नेतृत्व में हम आगे बढ़ रहे हैं। जब पीएम मोदी ने 2014 में काम शुरू किया तब बहुत ज्यादा चुनौतियां थीं। जनता के हित में काम शुरू किए हैं। जनता को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर दिए हैं। देश में नया उद्देश्य और उम्मीद जगी है. जनता ने हमें दूसरी बार सरकार में चुना. हमने व्यापक विकास की बात की. सबका साथ, सबका विश्वास और सबके प्रयास के मंत्र से आगे बढ़े।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले 10 सालों में सकारात्मक बदलाव हुए। पीएम मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। आम जनता को विकास का फायदा हो रहा है। सबका साथ और सबका विकास हमारी सरकार का मूल मंत्र है। कोरोना के बाद इकोनॉमी तेजी से बढ़ी है। लोगों को रोजगार के नए मौके मिले और हमारी सरकार ने युवा देश की आकांक्षा को पूरा किया और गांव में लोगों के विकास पर हमारी सरकार का जोर है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

Bureau Report