संसद में राष्ट्रपति का अभिभाषण से शुरू हुआ बजट सत्र 2024


आप सभी को मेरा राम-राम’ : देश की जनता से बोले पीएम मोदी

दिल्ली : संसद के बजट सत्र की शुरुआत में संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (MSME) और लघु उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए हुए प्रयासों को भी गिनाया। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है। उन्होंने कहा, डिजिटल इंडिया का निर्माण बीते 10 साल में हुए बड़े बदलावों में अग्रणी है। आज भारत में ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर बन रहा है, जिसका सपना हर भारतीय देखता था। राष्ट्रपति ने कहा, ‘सरकार मानती है कि विकसित भारत की भव्य इमारत 4 मजबूत स्तंभों पर खड़ी होगी। उन्होंने युवाशक्ति, नारीशक्ति, किसान और गरीब को चार स्तंभ करार दिया। उन्होंने कहा कि वैश्विक संकटों के बावजूद मेरी सरकार ने देश में महंगाई को काबू में रखा, सामान्य भारतीय का बोझ नहीं बढ़ने दिया।

प्रधानमंत्री ने बजट सत्र शुरू होने से पहले देशवासियों को राम-राम कहा. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि 1 फरवरी को सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी.  उन्होंने  कहा, ‘आप तो जानते ही हैं कि जब चुनाव का समय निकट होता है तब आमतौर पर पूर्ण बजट नहीं रखा जाता है हम भी उसी परंपरा का निर्वाह करते हुए पूर्ण बजट नई सरकार बनने के बाद आपके सामने लेकर आएंगे. पीएम मोदी ने कहा, ‘साथियों मुझे विश्वास है कि देश प्रगति की नई नई ऊंचाइयों को पार करते हुए आगे बढ़ रहा है. यह यात्रा जनता के आशीर्वाद से निरंतर बनी रहेगी. आप सभी को मेरा राम-राम.’

9 फरवरी को समाप्त होगा बजट सत्र

इससे पहले मंगलवार को संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विभिन्न दलों के नेताओं की बैठक में कहा कि सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए भी बजट पेश करेंगी, जहां राष्ट्रपति शासन है. उन्होंने कहा कि 17वीं लोकसभा के 9 फरवरी को समाप्त होने वाले इस संक्षिप्त सत्र का मुख्य एजेंडा राष्ट्रपति का अभिभाषण, अंतरिम बजट की प्रस्तुति और राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा तथा इसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जवाब दिया जाना है. सर्वदलीय बैठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में हुई. 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

Bureau Report