सरकार ने हमारी झोली खुशियों से भर दी है : तोड़ाबाई

कभी हम फुटपाथ पर जिंदगी बसर करते थे लेकिन अब…

ग्वालियर। लोहपीटा समुदाय की तोड़ाबाई अब पक्के घर में रहती हैं। इतना ही नहीं स्वयं का रोजगार खड़ा करने के लिये सरकार से उन्हें कई बार आर्थिक मदद मिली है। उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन मिला है तो हर माह नि:शुल्क अनाज सरकार उन्हें दे रही है। लाड़ली बहना योजना से भी उन्हें हर माह 1250 रूपए मिल रहे हैं। तोड़ाबाई कहती हैं कि कभी हम फुटपाथ पर जिंदगी बसर करते थे लेकिन अब सरकार ने हमारी झोली खुशियों से भर दी है। 

गुढ़ी गुढ़ा का नाका क्षेत्र की निवासी तोड़ा बाई बड़ी बेबाकी और स्वाभिमान के साथ अपनी सफलता की दास्तां बयां करती हैं। वे बताती हैं कि पहले हमारे परिवार का बसेरा सिंधी कॉलोनी क्षेत्र में स्थित बेटी बचाओ चौराहे के फुटपाथ पर रहता था। प्रधानमंत्री आवास योजना ने मुझे फुटपाथ से पक्के घर में पहुँचा दिया है। तोड़ा बाई कहती हैं कि मुझे काम धंधा शुरू करने के लिये प्रधानमंत्री स्वनिधि से एक बार नहीं तीन बार आर्थिक मदद मिली है। 

तोड़ाबाई बताती हैं कि पीएम स्वनिधि के तहत पहली बार मुझे बैंक से 10 हजार रूपए मिले। यह धनराशि मैंने जल्द ही चुकता कर दी तो तुरंत ही 20 हजार रूपए मिल गए। जब हमने 20 हजार रूपए भी भर दिए तो 50 हजार रूपए मिले, जिससे मैंने किराने की दुकान खोल ली है। अब मैं और मेरे बच्चे किराने की दुकान चलाते हैं और मेरे पति कमल लोहे की वस्तुओं का व्यवसाय करने जाते हैं। 

सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ मिलने से तोड़ाबाई गदगद हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति धन्यवाद देते हुए नहीं थकतीं। वे पुराने दिनों को याद करते हुए कहती हैं कि पहले जब बरसात होती थी तो खुले में रखीं लकड़ियाँ भीग जाती थीं। खाना पकाने बैठते तो चूल्हे से धुँए का गुबार उठता और कभी-कभी तो अधपका खाना छोड़कर सो जाते। पर अब प्रधानमंत्री जी ने मुझे उज्ज्वला गैस कनेक्शन दे दिया है, जिससे आधी रात को भी हम खाना बनाकर खा लेते हैं। इतना ही नहीं सरकार हर माह मुझे मुफ्त राशन भी दे रही है। 

विकसित भारत यात्रा के तहत गत 9 जनवरी को आयोजित हुए शिविर में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भी तोड़ाबाई से वर्चुअली संवाद किया था। जब तोड़ाबाई ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाई जा रहीं तमाम योजनाओं का हमें लाभ मिला है। अब हमारे परिवार की गाड़ी खुशहाली के साथ आगे बढ़ रही है। यह सुनकर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों से तोड़ाबाई के सम्मान में तालियाँ बजवाईं। 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

Bureau Report