अमेरिका, ब्रिटेन समेत पूरी दुनिया में राम मंदिर की धूम,मन रहा जश्न

भारत समेत पूरी दुनिया में राम मंदिर की धूम है। सोमवार को अयोध्या के राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसे लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है। पूरे देश में हर ओर श्री राम का जयकारा लगाते हुए भव्य रैलियां निकाली जा रही हैं। ऐसे समय में विदेशों से भी राम भक्तों के दश्न का वीडियो खूब वायरल हो रहा है। अमेरिकी, ब्रिटेन समेत विभिन्न देशों में राम मंदिर की खुशी में भक्त झूम रहे हैं। 

अमेरिका में जश्न का माहौल

अमेरिका में विश्व हिंदू परिषद ने अयोध्या में राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले गोल्डन गेट ब्रिज पर एक कार रैली का आयोजन किया। इसमें काफी लोगों ने अपने वाहन के साथ में हिस्सा लिया और श्रीराम के जयकारे लगाए। न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर से बोस्टन तक पूरे रास्ते राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाया जा रहा है। वाशिंगटन, डीसी, एलए और सैन फ्रांसिस्को में ऐसे कार्यक्रम होने वाले हैं जो उसी समय होंगे जब भारत में समारोह होगा। देखें वीडियो- 

यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम में भी राम मंदिर का उत्सव देखा जा रहा है। इंग्लैंड के मध्य में अयोध्या से हजारों मील दूर स्थित हिंदू मंदिर उत्साह से भरा हुआ है और यह अयोध्या में राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह का जश्न मनाने के लिए तैयार है। प्राण प्रतिष्ठा’ से पहले ब्रह्मर्षि मिशन आश्रम में प्रार्थना, समारोह का आयोजन किया गया है।

सजा हुआ है नेपाल का जनकरपुर

नेपाल के जनकपुर से मुख्य महंत और छोटे महंत को अयोध्या समारोह में आमंत्रित किया गया है और वे पहले ही अयोध्या के लिए रवाना हो चुके हैं। इससे पहले जनकपुर ने अनुष्ठान के एक भाग के रूप में अयोध्या में प्रसाद भेजा था जिसे स्थानीय रूप से “भार” कहा जाता था। इसमें आभूषण, व्यंजन, कपड़े और अन्य दैनिक आवश्यक वस्तुएं शामिल थीं। अयोध्या के साथ-साथ नेपाल में जनकपुरधाम, देवी सीता का ननिहाल भी अब खुशी और उत्साह से भर गया है, इस अवसर का इंतजार बड़ी धूमधाम और उल्लास के साथ किया जा रहा है। 

ऑस्ट्रेलिया में भी जश्न

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बढ़ते उत्साह के बीच ऑस्ट्रेलिया में सैकड़ों मंदिरों में कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की योजना बनाई गई है। सिडनी में भारतीय प्रवासियों ने शनिवार को एक कार रैली आयोजित करके इस अवसर का जश्न मनाया है। इस आयोजन में 100 से अधिक कारों ने भाग लिया, जिससे सैकड़ों ‘राम भक्त’ और आस-पड़ोस के राहगीर आकर्षित हुए।

मॉरीशस में भव्य माहौल

मॉरीशस में भारतीय प्रवासी राममंदिर के उत्सव में एकजुट हो रहे हैं, सभी मंदिरों में ‘दीये’ जला रहे हैं और ‘रामायण पथ’ का पाठ कर रहे हैं। इस द्वीप राष्ट्र के लोग अयोध्या में होने वाले आध्यात्मिक मील के पत्थर के जश्न में एकजुट होकर खड़े हैं। वे मॉरीशस के सभी मंदिरों में एक-एक दीया जलाने की तैयारी कर रहे हैं और इन मंदिरों के गलियारों में ‘रामायण पथ’ के श्लोक गूंजेंगे, जिससे भक्ति और सांस्कृतिक उत्सव का माहौल बनेगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें