सागर में खुलेगा राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय- मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने सागर जिले के लिए 62.03 करोड़ के विकास कार्यो का लोकार्पण तथा 10.94 करोड़ के निर्माण कार्यो का किया भूमिपूजन

सड़क जीर्णोद्धार के लिए भी मिलेगी राशि

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सागर की जनता को अभूतपूर्व सौगात देते हुए कहा कि शहर में इस वर्ष जून से राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय शुरू किया जाएगा जो इसी सत्र से आरंभ भी होगा। उन्होंने बुंदेलखंड में रोजगार के नए अवसर सृजित करने के लिए बुंदेलखंड पैकेज की भी घोषणा की। उन्होंने सागर में सड़कों के जीर्णोध्दार के लिए भी 25 करोड़ रुपये देने की घोषणा की।इससे युवाओं और बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सागर जिले के लिए 62.03 करोड़ के विकास कार्यो का लोकार्पण तथा 10.94 करोड़ के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन किया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने विशाल जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि आज समूचे भारत में उत्सव, त्यौहार का माहौल है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश एक बार फिर दिवाली मना रहा है। उन्होंने कहा कि 22 तारीख का दिन इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अंकित हो जाएगा। डॉ. सर हरि सिंह गौर की यह धरती त्याग, बलिदान और कर्तव्य परायणता के विशेषणों से जानी जाती है। डॉ. गौर ने सागर को विश्वविद्यालय के रूप में तब ऐसी सौगात दी थी जब इतना बड़ा शिक्षा का केंद्र बनाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव का सागर में अभूतपूर्व स्वागत हुआ। मुख्यमंत्री जब विशाल जन आभार यात्रा के साथ पीटीसी ग्राउंड स्थित सभा स्थल पहुंचे तो तालियों की गूंज के साथ उनका भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलन कर अयोध्या के श्री राम मंदिर की प्रतिकृति की पूजा-अर्चना और रामधुन के साथ जनमानस का आभार मानते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की।

आल्हा-ऊदल की परंपरा और शौर्य को बतलाता है बुंदेलखंड

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आल्हा-ऊदल की परंपरा को जीवंत रखने वाले बुंदेलखंड के लोगों ने कभी सिर नहीं झुकाया और अपनी आजादी किसी को नहीं सौंपी। बलिदान की परंपरा वाली यह धरती, उद्देश्यों के लिए कैसे जीते हैं, यह सिखलाती है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बीना रिफाइनरी से खोले हैं विकास के नए आयाम

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि बुंदेलखंड में रोजगार के नए आयाम के विस्तार के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 50 हजार करोड़ रुपए से बीना रिफाइनरी पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट की सौगात दी है। साथ ही केन-बेतवा लिंक परियोजना के माध्यम से बुंदेलखंड की इस धरा को उपजाऊ बनाने का अभूतपूर्व कार्य शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब यह धरती पंजाब को भी पीछे छोड़ेगी और यहां लहलहाती फसलें दिखाई देंगी जिससे स्वरोजगार के साथ खेती भी उन्नत होगी।

इसके साथ ही जिले में 100 करोड़ रुपए की लागत से संत शिरोमणि रविदास मंदिर का भी भूमिपूजन हुआ है। संत रविदास जी के विचार वर्तमान युग में भी प्रासंगिक हैं। यहां 10 करोड़ रुपए की लागत से लव-कुश भगवान का मंदिर भी बनने वाला है। सागर जिले और बुंदेलखंड क्षेत्र में कई विकास कार्य प्रचलन में है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 22 जनवरी के ऐतिहासिक पल के लिए सभी को अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी उन क्षणों को अपने-अपने घरों में दीवाली के उत्सव के रूप में मनाने का संकल्प लें।

विभिन्न योजनाओं के हितलाभ वितरित

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी किया। इसके अंतर्गत उज्ज्वला योजना की हितग्राही श्रीमती शोभारानी पटेल, श्रीमती द्रोपति अहिरवार, पीएम स्वनिधि योजना में हितग्राही श्री बाबूलाल रैकवार, श्रीमती विनीता रैकवार, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना अंतर्गत हितग्राही श्रीमती पूजा शुक्ला, श्रीमती सुलेखा अहिरवार, आयुष्मान कार्ड का लाभ प्राप्त कर चुकी हितग्राही श्रीमती सविता दुबे, श्रीमती ज्योति पटैल पति राजू, स्वाईल हेल्थ कार्ड योजनान्तर्गत हितग्राही श्री चन्द्रभान कुर्मी, श्री धीरज सिंह सिंह ठाकुर, प्रधानमंत्री किसान सम्मान के अंतर्गत श्री मनीष पिता ज्वाला प्रसाद, श्री महेश चढ़ार आदि ने हित लाभ प्राप्त किया।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव सागर संभाग में पहली बार आए हैं। डॉ. यादव महाकाल की नगरी से आए हैं, जो हमेशा देने का कार्य करती आई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव के मार्गदर्शन में संपूर्ण सागर संभाग का विकास होगा।

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि यह मुख्यमंत्री डॉ. यादव की दूरदृष्टि का ही परिणाम है सागर के हजारों नौजवान साथियों की राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय की मांग को साकार रूप मिल सकेगा।

सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने कहा कि अब कुछ ही घंटे बचे हैं, जब अयोध्या में श्री रामलला विराजमान होंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में यह कार्य मूर्तरूप ले रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से भी अंतिम पंक्ति के व्यक्ति और वंचितों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में भी उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण और भूमिपूजन

आभार सभा में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सागर जिले के लिए 62.03 करोड़ के विकास कार्यो का लोकार्पण तथा 10.94 करोड़ के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन किया। उन्होंने सागर स्मार्ट सिटी द्वारा निर्मित किये गये 26.80 करोड़ के बस टर्मिनल, 13.87 करोड़ के ट्रांसपोर्ट नगर एवं मैकेनिकल कॉम्पलेक्स, 6 करोड़ के 20 चाईल्ड वेलफेयर सेंटर (आंगनवाड़ी) एवं 42 लाख रूपये से 2 जोनल सिटीजन फैसिलिटेशन सेंटर का लोकार्पण किया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित 1.94 करोड़ के कनेरा गोड से मनक्याई मार्ग -लंबाई 2 कि.मी. एवं 3.57 करोड़ के लरेठी से तहरोली अब्दापुर मार्ग – लंबाई 3.10 कि.मी. तथा नगर निगम द्वारा निर्मित 1.17 करोड़ के मीट मार्केट का लोकार्पण भी किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के द्वारा निर्मित 8.26 करोड़ के एन.एच से रवारा से बुढ़ना (एमडीआर) मार्ग का लोकार्पण भी किया। आभार सभा में मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा निर्मित किये जाने वाले 10.94 करोड़ रूपये के विकास कार्यो का भूमिपूजन किया। इस राशि से अनुसूचित जाति उपयोजना क्षेत्र अंतर्गत 6 बिस्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नरयावली विकासखंड, राहतगढ़ का 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मय 2 एफ, 2 जी. एवं 2 एच टाईप आवास गृह सहित उन्नयन/निर्माण कार्य का होंगे।

मुख्यमंत्री पहुंचे सागर विधायक के निवास पर, हुआ टीका

मुख्यमंत्री डॉ. यादव सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन के निवास पर पहुंचे जहां उनका बुंदेली परंपरा के अनुसार स्वागत किया गया। विधायक श्री शैलेंद्र जैन, उनकी धर्मपत्नी श्रीमती अनु जैन सहित परिजनों ने उनकी आरती उतार कर, टीका लगाकर स्वागत किया एवं मिष्ठान खिलाकर मुंह मीठा भी कराया।

राम मंदिर पर आधारित सीडी का किया विमोचन

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी. शर्मा के द्वारा अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर स्वरचित गीत “मेरे राम विराजेंगे” पर आधारित वीडियो की सीडी का विमोचन किया।

राम धुन में डूबा पूरा शहर, लगे जय श्री राम के जयकारे

आज सागर में हुई आभार सभा के दौरान जन समुदाय ने जय श्री राम के जयकारे लगाए और वे राम की धुन में मंत्र मुग्ध नज़र आए। 22 जनवरी 2024 को लोगों का इंतजार खत्म हो जाएगा जब उनके प्रभु श्री राम अयोध्या में विराजेंगे। भगवान श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के साथ ही 500 वर्षों के लंबे इंतजार को विराम मिल जाएगा। पूरे देश में दौड़ रही राम नाम की लहर की तरह सागर शहर भी रामधुन में डूबा नजर आ रहा है।

आभार सभा में पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी, वन एवं पर्यावरण विभाग राज्य मंत्री दिलीप अहिरवार, पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) लखन पटैल, राजबहादुर सिंह, पूर्व मंत्री एवं रहली विधायक गोपाल भार्गव, पूर्व मंत्री एवं विधायक भूपेन्द्र सिंह, शैलेन्द्र जैन, प्रदीप लारिया, वीरेन्द्र सिंह लम्बरदार, ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह, उमा देवी खटीक, महापौर संगीता सुशील तिवारी तथा जिला पंचायत अध्यक्ष हीरासिंह राजपूत, मध्यप्रदेश खनिज विकास निगम के उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह मोकलपुर, जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत, गौरव सिरोठिया सहित पूर्व विधायक, वरिष्ठ जन-प्रतिनिधि एवं अन्य प्रशासन व पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

Bureau Report