ग्वालियर जिले के 1941 सहरिया लोगों को मिली पीएम जनमन महाअभियान के तहत मदद

बरई में आयोजित हुआ मेगा ईवेंट शिविर

ग्वालियर जिले में निवासरत “सहरिया” जन जाति के लोगों को भी पीएम जनमन महाअभियान (प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान) ने बड़ा सहारा दिया है। जिले में 15 जनवरी तक सहरिया जनजाति के 1941 लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत 4 करोड़ 33 लाख रूपए से अधिक की मदद दी जा चुकी है। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा यह महाअभियान इस उद्देश्य से चलाया जा रहा है कि जनजाति के शतप्रतिशत पात्र परिवारों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल जाए और उन्हें अपने हक के लिए भटकना न पड़े। ज्ञात हो “सहरिया” जन जाति प्रदेश की विशेष पिछड़ी जन-जातियों में शुमार है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए पीएम जनमन अभियान के तहत बीते रोज ग्वालियर की जनपद पंचायत घाटीगाँव (बरई) के सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें लगभग 2 हजार सहरिया लोगों ने वर्चुअल रूप से प्रधानमंत्री मोदी का उदबोधन सुना। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक मोहन सिंह राठौर, जिला पंचायत अध्यक्ष दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव व उपाध्यक्ष प्रियंका सतेन्द्र सिंह गुर्जर एवं जनपद पंचायत घाटीगाँव के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे। साथ ही कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

सहायक आयुक्त जनजाति कल्याण एच बी शर्मा ने बताया कि पीएम जनमन महाअभियान के तहत बीते रोज आयोजित हुए शिविर में 1700 सहरिया व्यक्तियों को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित कराया गया। इसी तरह खाद्य विभाग द्वारा उज्ज्वला योजना के तहत सहरिया परिवार की 24 महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिए गए। अभियान के दौरान 747 लोगों के आधारकार्ड बनाए गए हैं। इसके अलावा शिविर में जनजाति कार्य विभाग द्वारा 10 सहरिया परिवारों को आहार अनुदान, इतने ही आयुष्मान कार्ड, चार स्व-सहायता समूहों को आर्थिक सहायता, 10 खाद्यान्न पर्ची, 10 सामाजिक सुरक्षा पेंशन व 10 लोगों को किसान सम्मान निधि वितरित की गई। इसके अलावा 10 सहरिया व्यक्तियों के नाम गरीबी रेखा में जोड़े गए। 10 जाति प्रमाण-पत्र बनाए गए और 40 लोगों को प्रधानमंत्री किसान सिंचाई योजना के तहत बकरी पालन के लिये आर्थिक मदद दी गई। साथ ही सहरिया परिवारों के 10 बच्चों को राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये प्रशंसा पत्र व ट्रॉफियाँ वितरित की गईं। शिविर में अन्य योजनाओं के तहत भी सहरिया परिवारों को लाभान्वित कराया गया।

मेगा शिविर के दौरान स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया, जिसमें सहरिया परिवारों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाएँ वितरित की गईं। साथ ही विशेष रूप से क्षय रोग (टीबी) की जाँच भी इस दौरान की गई। पीएम जनमन अभियान के तहत जिले में स्थित शेष सभी सहरिया बसाहटों को बारहमासी सड़कों से जोड़ने और बस्तियों के भीतर सड़क, बिजली, पानी इत्यादि की मंजूरी भी दी गई है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

Bureau Report