एसपी ग्वालियर ने पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर दिये दिशा निर्देश

ग्वालियर। ग्वालियर शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू एवं सुव्यवस्थित बनाने के लिये आज पुलिस अधीक्षक ग्वालियर राजेश सिंह चंदेल एवं अति. पुलिस अधीक्षक शहर(पूर्व/अपराध/यातायात) ऋषिकेश मीना द्वारा ग्वालियर शहर के पुलिस अधिकारियों की बैठक ली गई। जिसमें अति. पुलिस अधीक्षक (उत्तर) अमृत मीणा, अति. पुलिस अधीक्षक(मध्य) अखिलेश रैनवाल, अति. पुलिस अधीक्षक (पश्चिम) गजेन्द्र सिंह वर्धमान, सीएसपी लश्कर षियाज़ के.एम. एवं डीएसपी यातायात अजीत सिंह चौहान, सीएसपीगण सहित शहर के थाना प्रभारीगगण एवं यातायात के पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में पुलिस अधीक्षक ग्वालियर ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर के यातायात को सुचारू एवं सुव्यवस्थित बनाने के लिये सभी की सहभागिता आवश्यक है।

इस अवसर पर उन्होने कहा कि शहर में पेड पार्किंग के लिये स्थान चिन्हित किये जाए तथा तिराहा व चौराहों पर लेफ्ट टर्न को फ्री रखा जाए जिससे यातायात का सुचारू संचालन होता रहे। रॉग साइड वाहन चलाने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर चालानी कार्यवाही की जावे तथा सीसीटीव्ही के माध्यम से भी ऐसे वाहनों को चिन्हित कर कार्यवाही की जावे, जो रॉग साइड वाहन चलाते हैं। उन्होने कहा कि नगर निगम के सहयोग से रोड मार्किंग कराई जावे। ड्यूटी पर तैनात यातायात के पुलिस अधिकारी चेकिंग के दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग आवश्यक रूप से करें जिससे विवाद की स्थिति में वह अपना पक्ष रख सके।

ऑटो चालकों को भी निर्धारित वर्दी व बैज धारण करने की हिदायत दी जाए। नो-इन्ट्री के समय किसी भी प्रकार के भारी वाहन का शहर में प्रवेश नही होना चाहिए। विशेष अभियान चलाकर टेक्टर की ट्राली के पीछे रिफ्लेक्टर आवश्यक रूप से लगवाएं, जिससे कोहरे के दौरान दुर्घटना से बचा जा सके। शहर में रोड पर पार्क होने वाले चार पहिया वाहनों को मल्टीलेवल तथा अन्य निर्धारित पार्किंग में पार्क कराया जावे तथा यह भी देखा जाए कि रोड पर अनावश्यक बसे खड़ी न हों वह निर्धारित बस स्टेण्ड के अन्दर पार्क हों। माननीय न्यायालय के अनुपालन में चलाए जा रहे यातायात अभियान के तहत बिना हेलमेट लगाने वाले दो पहिया वाहन चालकों के विरूद्ध अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही की जाए और उन्हे हेलमेट लगाने के लिये प्रेरित किया जावे।

इसके अलावा चार पहिया वाहन चालकों के सीट बेल्ट न लगाने पर चालानी कार्यवाही की जाए। इसके अतिरिक्त प्रायः देखने में आया है कि कतिपय पुलिसकर्मियों द्वारा भी बिना हेलमेट/सीट बेल्ट के वाहन चलाये जा रहे हैं, इन पर भी प्रभावी अंकुश लगाना सुनिश्चित करें। बैठक में एसपी ग्वालियर ने कहा कि ग्वालियर शहर में बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन एवं प्रमुख बाजारों में भी यातायात प्रबंधन के लिये विशेष प्रयास किए जाना जरूरी है। यह भी सुनिश्चित किया जावे कि सार्वजनिक स्थल एवं शहर के प्रमुख मार्गों पर जाम की स्थिति निर्मित न हो इसके लिये यातायात पुलिस के साथ संबंधित थाना प्रभारी के साथ समन्वय स्थापित कर प्रभावी कार्यवाही अमल में लाई जावे। वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस अधिकारी व कर्मचारी शालीनता बनाए रखें।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

Bureau Report