Mahakal की नगरी Ujjain से तय होगा दुनिया का वक्त? उज्जैन होगा भारत का ‘Greenwich’

-मप्र सरकार ग्रीनविच से प्राइम मेरिडियन उज्जैन शिफ्ट करेगी

भोपाल। क्या अब मध्य प्रदेश के उज्जैन से पूरी दुनिया का टाइम तय होने वाला है? राज्य के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने विधानसभा में इसबारे में पूरी योजना बता दी है। सीएम मोहन ने कहा कि उनकी सरकार ग्रीनविच से प्राइम मेरिडियन को उज्जैन शिफ्ट करने के लिए काम करेगी। दरअसल, प्राइम मेरिडियन एक काल्पनिक रेखा है जिसका उपयोग समय के लिए वैश्विक संदर्भ के रूप में किया जाता है।

सीएम यादव ने कहा, उनकी सरकार यह साबित करेगी कि उज्जैन एक वैश्विक प्राइम मेरिडियन है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार दुनिया के समय को सही करेगी। सीएम मोहन ने कहा, यह हमारा (उज्जैन का) समय था जो दुनिया में जाना जाता था…लेकिन पेरिस ने समय निर्धारित करना शुरू कर दिया और बाद में इस अंग्रेजों ने अपनाया। उन्होंने बताया कि अंग्रेज ग्रीनविच को प्राइम मेरिडियन मानते हैं।

भारत की पहली वेधशाला

सीएम यादव ने इस दौरान एक प्राचीन हिंदू खगोलीय मान्यता का संदर्भ दिया जिसमें उज्जैन को भारत का प्राइम मेरिडियन माना जाता था। उज्जैन ही पूरे देश के टाइम जोन को निर्धारित करता था। ऐसी मान्यता है कि उज्जैन शहर जीरो मेरिडियन और कर्क रेखा के साथ संपर्क वाले बिंदु पर स्थित है। इस शहर में भारत की सबसे पुरानी वेधशाला भी बनी थी इस 18वीं शताब्दी की शुरुआत में जयपुर के सवाई जय सिंह द्वितीय ने बनवाया था।

सीएम ने कहा, दुनिया में दो तरह के प्राणी हैं, एक जो दिन में जागते हैं और दूसरे जो रात में जागते हैं… फिर आधी रात को दिन बदल देने के पीछे क्या तर्क हुआ? सीएम मोहन ने कहा, हम दुनिया का टाइम ठीक करने के लिए उज्जैन की वेधशाला में शोध करने वाले हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के शोधकर्ता शोध करने और एक मंच विकसित करेगा, ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जा सकें। सीएम मोहन ने दावा किया कि इस बात को लेकर भारत के पड़ोसी मुल्क भी सपोर्ट करने वाले हैं।

दरअसल, साल 1884 के सम्मेलन में ग्रीनविच से गुजरने वाले देशांतर रेखा को शून्य मेरिडियन या प्राइम मेरिडियन के रूप में स्वीकार किया गया था। भारत का समय ग्रीनविच मेरिडियन समय (जीएमटी) से 5.30 घंटे आगे है। यानी इस जगह से पूरी दुनिया का समय तय किया जाता है। इसमें सीएम यादव ने कहा है कि उनकी सरकार अब ग्रीनविच से प्राइम मेरिडियन को उज्जैन शहर में शिफ्ट करेगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें