इन ग्राम पंचायतों में आयोजित होंगे विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम

इन ग्राम पंचायतों में आयोजित होंगे विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम

शिवपुरी… “विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ में कैंप लगाकर सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का पात्र हितग्राहियों को लाभ दिया जाएगा। इसके लिए रूट चार्ट तैयार किया गया है।
जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसम्बर से 26 जनवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी।शनिवार 16 दिसम्बर को इसका शुभारंभ होगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम मानस भवन में होगा।
जनपद पंचायत शिवपुरी में दोपहर पूर्व ग्राम पंचायत विलोकलां तथा दोपहर पश्चात कुशियारा में कार्यक्रम होगा। कोलारस में ग्राम पंचायत भड़ौता तथा चंदौरिया में, पिछोर में ग्राम पंचायत वमना तथा नांद, करैरा में ग्राम पंचायत फतेहपुर तथा रौनीजा और पोहरी में ग्राम पंचायत आंकुर्सी तथा मारौरा अहीर में कार्यक्रम का आयोजन होगा।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रम स्थलों पर स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएगें। इनमें सामान्य जाँच की सुविधा उपलब्ध रहेंगी। कार्यक्रम स्थलों पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के हितग्राहियों के आवेदन भी प्राप्त किए जाएगें। ऐसे किसान, पशुपालक, मछुआरे, जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैं, उनके आवेदन लेने और संबंधित बैंकों से समन्वय कर क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने की कार्यवाही भी की जाएगी। कैम्प में आधार कार्ड के अपडेशन का कार्य और विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ भी वितरित किया जाएगा।
यात्रा के दौरान कार्यक्रम स्थलों पर लगाये गये कैम्प में पेंशन योजनाओं के स्टॉल भी लगाए जाएगे। इसमें वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांगजन पेंशन की जानकारी देने के साथ ही प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही की जाएगी। कार्यक्रम में स्व-सहायता समूहों के स्टॉल भी लगाये जाएगें। स्व-सहायता समूहों को मिलने वाले लाभों की जानकारी भी दी जाएगी।
कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रों, उर्वरक, बीज, पेस्टीसाइड संबंधी कृषि स्टॉल लगाये जाएगे। यहाँ से कृषकों को समन्वित रूप से उनके हित में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। कृषि स्टॉल पर इच्छुक किसानों को योजना से लाभान्वित किये जाने की नियमानुसार कार्यवाही की जाकर आवेदन-पत्र प्राप्त किये जाएगें। कार्यक्रम स्थल पर अनुसूचित जनजाति विभाग (आदिवासी विकास) से संबंधित योजनाओं का स्टॉल भी लगाया जाएगा। इसमें अनुसूचित जनजाति के लिये संचालित कल्याणकारी योजनाओं के साथ एकलव्य स्कूल की जानकारी भी दी जाएगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें