माधव नेशनल पार्क के टाइगर की कॉलर आई डी खराब,नहीं मिल पा रही टाइगर की लोकेशन

माधव नेशनल पार्क के टाइगर की कॉलर आई डी खराब,नहीं मिल पा रही टाइगर की लोकेशन

शिवपुरी…
माधव नेशनल पार्क में लाए गए तीन टाइगरों में से दो टाइगर की कॉलर आईडी खराब हो गई है। इनमें मादा और एक नर टाइगर है। कॉलर आईडी
खराब होने से इन दोनों की सटीक लोकेशन पार्क प्रबंधन को नहीं मिल पा रही है। पार्क प्रबंधन ने 8 महीने पहले तीनों टाइगर को गले में कॉलर आईडी पहनाई थी। करीब डेढ़ महीने पहले नर टाइगर और एक मादा टाइगर की कॉलर आईडी ने काम करना बंद कर दिया। पार्क प्रबंधन ने टाइगर की सर्चिंग के लिए कुनो से हाथी बुलवाए। इसके साथ ही ड्रोन कैमरे से भी लगातार सर्चिंग की जा रही है लेकिन करीब डेढ़ महीने बाद भी दोनों टाइगरों की आईडी नहीं बदली जा सकी है। पार्क प्रबंधन का कहना है कि पार्क में लगाए गए कैमरों में टाइगर कैद हो रहे हैं लेकिन वे लगातार अपनी जगह बदल रहे हैं।
आपको बता दे कि माधव नेशनल पार्क में 26 साल बाद मार्च माह में टाइगर को बसाया गया था। 10 मार्च 2023 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बांधवगढ़ से लाई एक मादा टाइगर व सतपुड़ा से लाए गए एक नर टाइगर को बाड़े में छोड़ा था। इसके 3 दिन बाद 13 मार्च की रात पन्ना से लाई गई एक मादा टाइगर को भी बाड़े में छोड़ा गया था। बाद में तीनों टाइगर को खुले जंगल में छोड़ दिया गया था।
पार्क प्रबंधन के मुताबिक समय-समय पर टाइगरों के पद चिह्न मिल रहे हैं और पार्क में लगे कैमरों में अलग-अलग जगह पर टाइगर दिख रहे हैं जिससे टाइगर के लगातार भ्रमण का अंदाजा लगाया जा रहा है। हालांकि दोनों टाइगर विचरण कर रहे हैं, ऐसे में में स्टाफ के लिए उनको तलाश करना मुश्किल हो रहा है। अब अमला नेशनल पार्क के 375 वर्ग किलोमीटर में फैले जंगल की की खाक छानने में जुटा हुआ है।

एक नर व मादा टाइगर की कॉलर आईडी खराब हो गई है जिसे बदलने के लिए कूनो से हाथी बुलवाए हैं। हालांकि नर व मादा टाइगर सीसीटीवी कैमरों में कैद हो रहे हैं लेकिन उनके लगातार जगह बदलने के कारण अब तक कॉलर आईडी नहीं बदली जा सकी।

प्रतिभा अहिरवार, डिप्टी डायरेक्टर, माधव नेशनल पार्क, शिवपुरी

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें