चौकी सुंदरकांड महाअनुष्ठान को लेकर जानकी सेना की तैयारी पूर्ण हनुमान जी महाराज मुख्य अतिथि के रूप में होंगे मंच पर विराजमान

चौकी सुंदरकांड महाअनुष्ठान को लेकर जानकी सेना की तैयारी पूर्ण

हनुमान जी महाराज मुख्य अतिथि के रूप में होंगे मंच पर विराजमान

जगदगुरु रामानंदाचार्य श्री रामराजेश्वरानंदाचार्य सहित कई राष्ट्रीय संत महात्मा होंगे आयोजन में शामिल

शिवपुरी…शिवपुरी विगत वर्ष जिस अखिल भारतीय जानकी सेना संगठन के तत्वाधान में 30 हजार से अधिक लोगों ने सुंदरकांड पढ़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था वही जानकी सेना अब चौकी सुंदरकांड महाअनुष्ठान करने जा रहा है, जिसकी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। शहर को पोस्टर बैनर से सजाकर तैयार कर दिया गया है। पोलो ग्राउंड को चारों ओर से पोस्टर बैनर से पाट दिया गया है। जानकी सेना ने अपनी परंपरा का निर्वहन करते हुए इस बार फिर इस महा आयोजन के मुख्य अतिथि स्वयं हनुमान जी महाराज को बनाया है। चौकी सुंदरकांड महाअनुष्ठान में देश के जाने-माने जगतगुरु श्री श्री 1008 रामानंदाचार्य रामराजेश्वरानंदाचार्य माउली सरकार मंच पर उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा कई राष्ट्रीय संत भी इस आयोजन में शामिल होकर मंच की शोभा बढ़ाएंगे। जानकी सेना द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों से चौकिया मंगाई गई हैं लगभग 1 लाख से अधिक स्क्वायर फीट में पोलो ग्राउंड में बैठक व्यवस्था की जाएगी। 200 फुट चौड़ा मंच बनाया गया है जहां पर संत समाज एवं पुजारीगणों के बैठने की व्यवस्था की गई है यहां पर बैठक व्यवस्था चार भागों में की गई है प्रथम बैठक व्यवस्था में एक से लेकर 550 चौकी एवं द्वितीय बैठक व्यवस्था में 551 से 1100 संख्या तक के लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। तृतीय एवं चतुर्थ बैठक व्यवस्था में आमजन एवं जानकी सैनिकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। मंच के ठीक सामने 1100 चौकी जमाई जाएगी और उन चौकिया पर 1100 राम दरबार रखकर उनके समक्ष जोड़े यानी पति-पत्नी एवं अन्य जोड़े जैसे की पति-पत्नी मां- बेटे पिता-पुत्र भाई भाई या मित्रगण इस तरह की जोड़ी यहां पर साथ बैठकर सुंदरकांड का आनंद ले सकेंगी। इस आयोजन में जो 1100 लोग आयोजक बने हैं उन्हें ड्रेस कोड अनिवार्य किया गया है पुरुष सफेद कुर्ता पजामा परिधान में रहेंगे तो वहीं महिलाएं लाल साड़ी में उपस्थित रहेगी पुरुषों को पोलो ग्राउंड पर ही पीली पगड़ी पहनाई जाएगी। दोपहर 3:00 बजे सब कुछ व्यवस्थित होकर कार्यक्रम का शुभारंभ हो जाएगा।

पोलो ग्राउंड मैदान में यह रहेगी व्यवस्था
पोलो ग्राउंड में सुंदरकांड का आनंद लेने आने वाले लोगों के लिए यहां पर संगठन के आह्वान पर नगर पालिका द्वारा चलित शौचालय की व्यवस्था की गई है। निशुल्क स्वास्थ्य सेवा की व्यवस्था वरदान हॉस्पिटल की ओर से की जा रही है पेयजल व्यवस्था के लिए 4 वाटर एटीएम को व्यवस्था में लगाया जा रहा है इसके अलावा नगर पालिका द्वारा पानी के टैंकर की व्यवस्था की जा रही हैं। इस पूरे आयोजन में जानकी सेना की ओर से 01 हजार जानकी सैनिको को आने वाले लोगों को व्यवस्थित तरीके से बिठाने एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए रखा गया है। वाटर एटीएम चौकी पर राम दरबार के साथ मिठाई एवं पानी बोतल एवं पटका सुंदरकांड किताब की व्यवस्था की गई है।
600 स्क्वायर फीट की बनाई जा रही मां जानकी हनुमान जी की थ्री डी रंगोली आर्ट
पिछले वर्ष विश्व कीर्तिमान सुंदरकांड महा आयोजन में जिन कलाकारों ने 3D रंगोली आर्ट के माध्यम से प्रभु श्री राम और हनुमान जी महाराज की बहुत सुंदर तस्वीर बनाई थी उन्हींP कलाकारों जतिन गोयल,अदिति कुरोल्या एवं पूजा जादौन के द्वारा इस बार भी मंच के ठीक सामने 600 स्क्वायर फीट की एक विशालकाय 3D आर्ट रंगोली बनाई जा रही है जिसमें हनुमान जी महाराज मां जानकी मैया के समक्ष हाथ जोड़ खड़े दिखाई देंगे। जिसे ड्रोन कैमरे द्वारा 450 फुट की ऊंचाई से चित्रण कर भव्यता को प्रदर्शित करने की योजना है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें