सिद्धेश्वर मंदिर और काली माता मंदिर प्रांगण और गांधी पार्क में आज जलेगा रावण,नव दुर्गा प्रतिमाओं का होगा विसर्जन

सिद्धेश्वर मंदिर और काली माता मंदिर प्रांगण और गांधी पार्क में आज जलेगा रावण,नव दुर्गा प्रतिमाओं का होगा विसर्जन

शिवपुरी– नवरात्रि के समापन के साथ ही आज दशमी को दशहरा पर्वर् मनाया जाएगा जिसे शिवपुरी सहित अंचल भर मेें बड़ी धूमधाम के साथ मनाने की परंपरा है दशहरेे पर रावण दहन के साथ-साथ शस्त्र वाहन और मशीनरी का पूजन करनेे की मान्यता है। शिवपुुरी मेें दशहरे के पर्व पर तीन मुख्य स्थानोंं पर रावण दहन के कार्यक्रम आयोजित होगे। इस बार गांधी पार्क मेंं मानव वेलफेयर सोसायटी द्वारा 70 फिट के रावण का दहन किया जा रहा है। रावण दहन के कार्यक्रम का प्रायोजक स्व. शिवगोपाल शिवहरे परमार्थ समिति को बनाया गया है। वहीं सिद्धेश्वर पर पंजाबी परिषद द्वारा 71 वां रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जबकि काली माता मंदिर प्रांगण में नरसिंह मंदिर दशहरा कमेटी द्वारा 40 फिट के रावण का दहन किया जाएगा। दहन से पूर्व रंगारंग और आकर्षक आतिशबाजी चलाई जाएगी। वहींं दशहरे का चल समारोह निकाला जाएगा। जिसमें राम रावण युद्ध का मंचन होगा और अंत में रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। मुख्य समारोह के अलावा गली और मोहल्लोंं मेंं भी रावण दहन के कार्यक्रम आयोजित किए जाऐगे। जिसके लिए बाजार में रावण के पुुतलों का विक्र्रय चल हो गया हैै।
रावण दहन के मुख्य कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। सिद्धेश्वर प्रांगण में 40 फिट ऊंचे रावण का पुतला दहन किया जाएगा। जहां पंजाबी परिषद दहन का कार्यक्रम आयोजित करती है। परिषद द्वारा जल मंदिर कुटिया से शाम 4 बजे चल समारोह निकाला जाएगा जिसमें मनमोहक झांकियां होगी। चल समारोह का समापन सिद्धेश्वर मेला ग्राउण्ड में रावण दहन स्थल पर पर होगा। जहां राम रावण के बीच महायुद्ध का मंचन किया जाएगा और इसके पश्चात आतिशबाजी होगी। हालांकि आचार संंहिता प्रभावी होने के चलते राजनेताओं को कार्यर्क्रम से दूर रखा जाएगा। वहीं नरसिंह मंदिर दशहरा कमेटी का भी चल समारोह नरसिंह मंदिर से प्रारंभ होकर शहर के मुख्य मार्गों से होता हुआ काली माता मंदिर प्रांगण में पहुंचेगा यहां भी राम रावण युद्ध के पश्चात रावण दहन किया जाएगा। तीसरा मुुख्य आयोजन गांधी पार्कर् मेेंं मानव वेलफेयर सोसायटी द्वारा किया जाएगा। जिसमेंं सबसे ऊचे रावण का दहन किया जाएगा। रावण दहन से पूर्व सोसायटी द्वारा गांधी पार्क मेें स्थापित की गई माँं दुुर्गा की प्रतिमा का विर्सजन किया जाएगा और शहर भर मेें माँ के प्रतिमा को भ्रमण कर सिंध नदी विर्सजन के लिए ले जाया जाएगा।
वैष्णों देवी सहित अर्द्धकुवारी और भैेरो बाबा निकलेगा शोभा यात्रा
नवरात्रि मेंं प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी हनुमान मिल वालों के बाड़े में माँ वैष्णों देवी का भव्य दरबार सजाया गया है, नवरात्रि महोत्सव के समापन के साथ ही माँ वैष्णों को विदाई दी जाएगी। समिति द्वारा शहर भर में माँँ वैष्णोंं देवी सहित अर्द्धकुवारी और भैरोबाबा की शोभा यात्रा निकाली जाएगी। शोभा यात्रा में मन मोहक झांकी भी निकाली जाएगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

Bureau Report