ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने बेटे के साथ की शमी पूजा । 300 सालों से राजपरिवार करता आ रहा है शमी पूजा देखें वीडियो

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने बेटे के साथ की शमी पूजा । 300 सालों से राजपरिवार करता आ रहा है शमी पूजा देखें वीडियो

ग्वालियर। सिंधिया राजघराने ने की शमी पूजा उनके साथ युवराज महाआर्यम्न सिंधिया भी मौजूद थे सिंधिया राजघराने के मुखिया व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शाही लिबास में गोरखी स्थित देवघर पहुंचे फिर विजयादशमी का पूजन किया।

महाआर्यमन सिंधिया ने भी पारंपरिक शाही लिबास पहना था। यहां राज पुरोहितों ने विधि-विधान के साथ पूजा कराई। सिंधिया सुबह जयविलास पैलेस से सीधे गोरखी देवघर पहुंचे यहां उन्होंने शस्त्र पूजन भी किया। इसके बाद वे सिंधिया परिवार की
छत्रियों पर पहुंचे और पूर्वजों का स्मरण किया। इस अवसर पर यहां काफी संख्या में लोग भी उपस्थित थे। सभी ने सिंधिया का अभिवादन किया।
इससे पहले सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे देवघर पहुंची उन्होंने यहां पूजा अर्चना की इसके बाद उन्होंने मंदिर में कन्या पूजन किया एवं कन्याओं को
भोजन कराया तथा उन्हें वस्त्र प्रदान किए। हमेशा सिंधिया परिवार अपनी परम्परा के अनुसार इस त्योहार को मनाते आए हैं। यहां जब वह पूजन करते हैं तो राजघराने के पुरोहित उनको सारे संस्कार कराते हैं। यहां से निकलने के बाद सिंधिया अपने परिवार के बुजुर्ग व दिवंगत आत्माओं से आशीर्वाद लेने छत्री प्रांगण जाते हैं। इस दौरान काफी संख्या में वहां लोग मौजूद रहे। मराठा परिवार में तिथि के आधार पर दोपहर बाद से ही दशहरा मनाया जा रहा है, जबकि पूरे शहर में दशहरा का पर्व मंगलवार (24 अक्टूबर) को मनाया जायेगा।

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शाम को मांढरे की माता के समीप शमी मण्डप में पूजन किया। इस अवसर सिंधिया परिवार के लोग उपस्थित रहे। सिंधिया द्वारा दशहरे पर शमी पूजन किया जाता है। शमी पूजन की परंपरा वर्षों पुरानी है। इसमें सिंधिया द्वारा राजसी वेशभूषा में पूजन के बाद जैसे ही वे तलवार शमी के पूजन पर लगाते हैं। वैसे ही उपस्थित लोग शमी की पत्तियां लूटते हैं । शमी की पत्ती को सोने का प्रतीक माना जाता है सिंधिया परिवार की पिछली सात पीढ़ी से शमी पूजन की परंपरा निभाते आ रहे है ।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें