जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में आज से दाखिल किए जाएंगे नाम-निर्देशन पत्र

जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में आज से दाखिल किए जाएंगे नाम-निर्देशन पत्र

शिवपुरी, 20 अक्टूबर 2023/ जिले के सभी 5 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में निर्वाचन की सूचना संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा शनिवार 21 अक्टूबर को जारी की जायेगी। इसी के साथ ही उम्मीदवार अपनी नामजदगी के लिए नाम-निर्देशन पत्र दाखिल कर सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के लिए प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने, वापसी एवं संवीक्षा का कार्य 21 अक्टूबर से 2 नवम्बर के मध्य किया जाएगा।          
निर्वाचन की सूचना संबंधित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग आफीसर जारी करेंगे।  सार्वजनिक अवकाश के दिनों को छोड़कर 30 अक्टूबर तक संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में नामांकन प्रस्तुत कर सकेगें। नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जाँच) 31 अक्टूबर को होगी और 02 नवम्बर 2023 तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 17 नवम्बर को होगा।  

आरओ कक्ष में उम्मीदवार समेत केवल पांच लोगों को प्रवेश की इजाजतरिटर्निंग ऑफिसर की तयशुदा जगह के 100 मीटर के दायरे में उम्मीदवार समेत अधिकतम पांच लोगों को प्रवेश की इजाजत दी जायेगी। नामांकन पत्र, उम्मीदवार द्वारा खुद अथवा उसके प्रस्तावक द्वारा प्रस्तुत किया जा सकेगा। किसी भी उम्मीदवार द्वारा अधिकतम चार नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं। नामांकन दाखिल करते समय उम्मीदवार को दस हजार रुपये की सुरक्षा निधि (निक्षेप राशि) जमा करनी होगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को इसकी आधी रकम अर्थात पाँच हजार रूपये ही जमा करने होंगे।            

मान्यता प्राप्त दल के उम्मीदवार के लिये संबंधित निर्वाचन क्षेत्र का एक ही मतदाता उसका प्रस्तावक बन सकता है। यदि उम्मीदवार किसी पंजीकृत पर गैर मान्यता प्राप्त दल अथवा निर्दलीय है तो उसके लिए प्रस्तावकों की संख्या 10 निर्धारित की गई है। सभी प्रस्तावकों को उसी निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता होना जरूरी है। नामांकन पत्र निर्धारित फार्म में भरे जायेंगे, यह फार्म रिटर्निंग ऑफिसर प्रदान करेंगे। शपथ पत्र का प्रारूप, चुनाव संचालन नियम और आयोग के दिशा निर्देश की प्रतियां भी उम्मीदवारों को दी जायेंगी।  

विधानसभा क्षेत्रों में इन कक्षों में लिए जायेंगे नामांकन  
जिले के विधानसभा क्षेत्र 23 करैरा में न्यायालय तहसीलदार कक्ष तहसील करैरा, विधानसभा क्षेत्र 24 पोहरी में नव निर्मित अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय सोनीपुरा पोहरी, विधानसभा क्षेत्र 25 शिवपुरी में कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी कोर्ट के सामने शिवपुरी, विधानसभा क्षेत्र 26 पिछोर में नवीन भवन अनुविभागीय अधिकारी/दण्डाधिकारी कार्यालय रन्नौद रोड पिछोर, विधानसभा क्षेत्र 27 कोलारस में कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी कोर्ट रोड़ जगतपुर कोलारस में नाम-निर्देशन पत्र लिए जाएगें।
समाचार क्रमांक 114/2023       —00–

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें