आइए जानते है क्यों शिवराज सिंह मामा कहे जाते है और वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य क्या है

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव:

आइए जानते है क्यों शिवराज सिंह मामा कहे जाते है और वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य क्या है

जैसे जैसे मध्यप्रदेश में चुनाव नजदीक आ रहे है वैसे वैसे राजनीतिक दिलों की धड़कनें बढ़ती जा रहीं हैं ।मध्यप्रदेश में चुनाव का बिगुल बज चुका है. चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लगाई जा चुकी है. बीजेपी ने अब तक 4 लिस्ट निकालकर 136 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस की भी 140 उम्मीदवारों की सूची तैयार है, जिसे वे पितृपक्ष के समाप्त होते ही रिलीज करेंगे. इस बीच अब एक ही सवाल हर तरफ गूंज रहा है और वह है कौन बनेगा मुख्यमंत्री. इसे लेकर एक ओपिनियन पोल भी सामने आया है.

एबीपी न्यूज-सी वोटर के इस ओपिनियन पोल में बताया गया है कि 43 प्रतिशत लोग आज भी शिवराज सिंह चौहान को ही मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. हालांकि इसी ओपिनियन पोल में बीजेपी को कांग्रेस से पिछड़ते हुए दिखाया है लेकिन जहां तक बात मुख्यमंत्री के दावेदार के तौर पर है तो जनता की पहली पसंद आज भी शिवराज सिंह चौहान हैं

मामा कैसे कहते है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आईए जानते है ।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पूरे देश में मामा और भैया के नाम से जाने जाते है ।शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा समय तक रहने वाले मुख्यमंत्री है ।इतने साल सीएम रहने के बाद आज भी सीएम की पॉपुलरटी काम नहीं हुई है ।पूरे मध्यप्रदेश की बेटियां उन्हें मामा कहकर बुलाती है इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है आइए जानते है ।एक इंटरव्यू के दौरान शिवराज सिंह ने बताया कि उन्होंने लाडली लक्ष्मी योजना,मुख्यमंत्री कन्यादान योजना और लाडली बहना योजना बनाई । और स्थानीय निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण भी दिया । इसके बाद बेटियों ने मामा कहना शुरू किया । हालाकि बेटों ने भी मामा कहना शुरू किया । लेकिन मैंने भी कहा मैं लड़कियों का मामा हूं ।

चुनाव से पहले जानें मध्य प्रदेश का मौजूदा सियासी हाल
वहीं दूसरे नंबर सीएम के रूप में जनता की पसंद हैं कमलनाथ. कमलनाथ को 42 प्रतिशत लोगों ने सीएम के रूप में पसंद किया है. इस प्रकार शिवराज को 43 प्रतिशत तो कमलनाथ को 42 प्रतिशत लोगों ने सीएम के रूप में इस सर्वे में पसंद किया है. सर्वे की रिपोर्ट के हिसाब से शिवराज और कमलनाथ के बीच बहुत कांटे की टक्कर है.

बीजेपी के अंदर फैली गुटबाजी और कई तरह की दिक्कतों के बावजूद शिवराज सिंह चौहान की लोकप्रियता में कमी नहीं आई है तो वहीं कमलनाथ की लोकप्रियता में पहले की तुलना में इजाफा हुआ है. दोनों को ही मप्र की जनता बतौर सीएम देखना चाह रहे हैं. अब देखना होगा कि कांग्रेस और बीजेपी दोनों में से कौन इस चुनाव को जीतता है और जीतने के बाद कौन मध्यप्रदेश का अगला मुख्यमंत्री बनता है.

सर्वे में सीएम फेस के मामले में सिंधिया पिछड़े
इस सर्वे में सिंधिया सीएम की पसंद के रूप में शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ से काफी पिछड़ गए हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया को सिर्फ 10 प्रतिशत लोगों ने ही इस सर्वे में मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी पसंद बताया है. वहीं दिग्विजय सिंह को सिर्फ 2 प्रतिशत लोगों ने सीएम पसंद के रूप में बताया है. इस प्रकार यदि इस सर्वे के आंकड़ों को देखा जाए तो आज भी मुख्यमंत्री पद के लिए लड़ाई दो ही नेताओं के बीच नजर आती है. एक बीजेपी के शिवराज सिंह चौहान और दूसरे कांग्रेस के कमलनाथ. अब देखना होगा कि इस बार कौन बनता है मध्यप्रदेश का अगला मुख्यमंत्री.

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें