केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने माधव राष्ट्रीय उद्यान में बनने वाली नई बाउंड्री वॉल का किया वर्चुअल शिलान्यास

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने माधव राष्ट्रीय उद्यान में बनने वाली नई बाउंड्री वॉल का वर्चुअल किया शिलान्यास

● रु 13.32 करोड़ की लागत से तैयार होने वाली 13.5 कि. मी. लंबी बाउंड्री दीवार आस-पास के लोगों और उद्यान के बीच एक सुरक्षा कवच का काम करेगी।
● 130 वर्ग कि.मी. क्षेत्रफल में फैले माधव राष्ट्रीय उद्यान में 2 अतिरिक्त बाघों के पुनर्स्थापना की जाएगी, जिसके बाद उद्यान में कुल 5 बाघ होंगे।
● केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने पूर्वज माधवराव सिंधिया और माधो महाराज प्रथम को किया याद, बोला दोनों का मानना था की प्रकृति और मनुष्य दोनों के बीच के मजबूत से ही सतत विकास संभव हो सकता है
शिवपुरी… शिवपुरी स्थित माधव राष्ट्रीय उद्यान में
बनने वाली नई बाउंड्री दीवार का किया शिलान्यास केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया। रू 13.32 करोड़ की लागत से तैयार होने वाली इस उद्यान की 13.5 कि. मी. लंबी यह बाउंड्री दीवार आस-पास के लोगों और उद्यान के बीच एक सुरक्षा कवच का काम करेगी।

बता दें की इसी वर्ष, ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिताजी श्री माधवराव सिंधिया की जयंती पर उद्यान में 2 बाघ केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा छोड़े गए थे। उद्यान की क्षमता को देखते हुए मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया की, “माधव राष्ट्रिय उद्यान वर्षों से शिवपुरी की पहचान रहा है और इस पहचान को एक नया स्वरुप देते हुए हम जल्दी ही उद्यान में 2 और बाघों की पुनर्स्थापना भी करेंगे, जिससे शिवपुरी में पर्यटन और क्षेत्रीय विकास को एक नयी शक्ति मिलेगी।”

अपने पूज्य पिताजी माधवराव सिंधिया जी और मेरे पूर्वज माधो महाराज प्रथम को याद करते हुए उन्होंने कहा की, “दोनों का ही इस उद्यान से एक ख़ास सम्बन्ध था। दोनों का ही मानना था की मानवजाति और पर्यावरण के बीच के सम्बन्ध से ही सम्पूर्ण और सतत विकास संभव हो सकता है। मुझे ख़ुशी है की उनके परिकल्पना के अनुरूप आज शिवपुरी में अभूतपूर्व विकास हो रहा है।”

अपने वर्चुअल भाषण में उन्होंने यह भी बताया की “आज से 200 पहले एक कॉरिडोर स्थापित किया गया था – ‘रणथम्भोर -कुनो – शिवपुरी – पन्ना’ कॉरिडोर जो पिछले कई दशकों से अपने अस्तित्‍व की लडाई लड़ रहा था। इस कॉरिडोर को पुनर्जीवित करने का कार्य प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किया है, जिसके लिए जनता उनकी हमेशा आभारी रहेगी।”

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

Bureau Report