आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन कर 4 अक्टूबर को करें मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन- संभाग आयुक्त सिंह

आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन कर 4 अक्टूबर को करें मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन- संभाग आयुक्त सिंह
मतदाता सूचियों के अंतिम प्रकाशन की तैयारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न
शिवपुरी… आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 को दृष्टिगत रखते हुए मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत जिले में मतदाता सूचियों के अंतिम प्रकाशन की तैयारियों की संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विस्तार से समीक्षा की।
इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रवीन्द्र कुमार चौधरी, मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, जबकि जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में अपर आयुक्त संजय श्रीवास्तव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उमराव सिंह मरावी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेन्द्र यादव, डिप्टी कलेक्टर, समस्त नोडल अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 4 अक्टूबर को जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर बीएलओ के माध्यम से मतदाता सूचियों का वाचन कराएँ। साथ ही राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतदाता सूची की सॉफ्ट व हार्ड कॉपी प्रदान करें। 4 अक्टूबर को होने जा रहे मतदाता सूचियों के अंतिम प्रकाशन का काम भी निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए करें।
संभाग आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि मतदाता सूची शुद्ध होने से चुनाव भी अच्छे ढंग से सम्पन्न होते हैं। भारत निर्वाचन आयोग का भी यही उद्देश्य है कि मतदाता सूची में कोई त्रुटि न रहे। इस दौरान उन्होंने मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी दिलाई एवं उनके से भी आवश्यक सुझाव लिए।
संभाग आयुक्त श्री सिंह ने शिवपुरी जिले के सभी 5 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से चर्चा कर विधानसभा क्षेत्रवार संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी ली। उन्होंने संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के माध्यम से ईपी व जेंडर रेशियो तथा मृत मतदाता और दोहरे मतदाताओं का नाम एक जगह से हटाने का काम पर प्रमुखता से करने पर जोर दिया।
अपर आयुक्त संजय श्रीवास्तव ने कहा कि सलाहकार प्रोफेसर को निर्वाचन संबंधी कार्यों के लिए अपने साथ रखें। अच्छी तरह से आरओ बुक एवं इलेक्शन बुक का अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि बीएलओ द्वारा जो भी कार्य किया जा रहा है, उस कार्य के फोटोग्राफ भी ग्रुप में शेयर करें।
कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने कहा कि इसके पूर्व भी विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाकर न केवल उनके सुझाव लिए गए बल्कि उनकी समस्याओं का समाधान भी किया गया है। विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों का विशेष सहयोग मिला है। उन्होंने भी बीएलओ के साथ समन्वय बनाकर शुद्ध मतदाता सूची तैयार करने में योगदान दिया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

Bureau Report