कटे होंठ फटे तालू की सर्जरी हेतु विशेष शिविर 16 सितंबर में कल्याणी धर्मशाला में


कटे होंठ फटे तालू की सर्जरी हेतु विशेष शिविर 16 सितंबर को
भारतीय रेडक्रास सोसायटी द्वारा आयोजित होगा शिविर
शिवपुरी…. भारतीय रेडक्रास सोसायटी जिला शिवपुरी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत कटे होंठ फटे तालू की सर्जरी हेतु विशेष शिविर का आयोजन 16 सितम्बर को सुबह 11 बजे से कल्याणी धर्मशाला अस्पताल चौराहा पर किया जाएगा।
रेडक्रास सोसायटी के वाइस चेयरमैन आलोक एम इन्दौरिया तथा सचिव समीर गांधी ने बताया कि शिवपुरी जिले में भारतीय रेडक्रास सोसायटी कलेक्टर रवींद्र कुमार सिंह तथा रेडक्रास सोसायटी के चेयरमेन दीवान अरविंद लाल के मार्गदर्शन में अनेक कार्य कर रही है। इसमें जन्मजात विकृति के बच्चों के लिए हृदय रोग निदान शिविर, गूंगे बहरेपन से निजात के लिए परीक्षण व उपचार शिविर से लेकर रक्तदाताओं का सम्मान प्रमुख है। इसी कडी में जन्मजात विकृति कटे होट फटे तालू की सर्जरी के लिए 16 सितम्बर को अस्पताल चौराहे पर स्थित कल्याणी धर्मशाला में निशुल्क परीक्षण एवं सर्जरी शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर स्वास्थ्य विभाग एवं भारतीय रेडक्रास सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर में भोपाल से लाहोटी हॉस्पिटल से विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है।
रेडक्रास वाईस चेयरमैन आलोक एम इन्दौरिया ने बताया राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत विकासखंड स्तर पर पदस्थ मोबाइल हेल्थ टीम के चिकित्सकों द्वारा प्रतिवर्ष जन्मजात विकृति के बच्चों का स्कूल और आंगनबाड़ी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर चिन्हांकन किया जाता है। ऐसे बच्चों की फायनल स्क्रीनिंग तथा निःशुल्क सर्जरी के लिए भारतीय रेडक्रास सोसायटी कोरोना काल के बाद से ही शिविरों का आयोजन कर रही है। सोसायटी के सहयोग से अनेक बच्चों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो चुका है।  
श्री इन्दौरिया ने बताया कि शिविर में पूर्णतः निःशुल्क सर्जरी के साथ हितग्राहियों और उनके परिजनों के लिए कैंप स्थल और अस्पताल में निशुल्क रहने व भोजन व्यवस्था की गई है। इसी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों से शिविर स्थल तक लाने व ले जाने तथा सर्जरी के लिए चिन्हित किए गए बच्चों को निःशुल्क ऑपरेशन कराने हेतु भोपाल तक जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से निशुल्क परिवहन का प्रबंध किया गया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

शिवपुरी से चुनाव कौन जीतेगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें